दिल्ली स्थित जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी ने 2020 के लिए यूजी व पीजी कोर्सेस में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यूनिवर्सिटी मेडिसिन, फार्मेसी, यूनानी मेडिसिन, नर्सिंग, साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशन, मैनेजमेंट, एलायड हेल्थ साइंसेस, लॉ समेत अन्य कई विषयों में यूजी व पीजी कोर्सेस संचालित करती है। इस साल से जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में भी बैचलर डिग्री कोर्स शुरू हो रहा है। इनमें एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म जारी किए जा चुके हैं।

क्या है आवश्यक योग्यता
जामिया हमदर्द में यूजी या पीजी एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी करनी है। जामिया हमदर्द की आधिकारिक वेबसाइट jamiahamdard.edu के जरिए आवेदन करना है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 25 जुलाई 2020 है। आवेदन लेने की प्रक्रिया 1 जून से प्रारंभ हो चुकी है।

क्या होगा पेपर पैटर्न
जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी में मेडिकल, इंजीनियरिंग व लॉ कोर्सेस में एडमिशन के लिए नीट 2020, जेईई मेन 2020 और क्लैट का स्कोर भी जरूरी है। इसके अलावा लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए एडमिशन का मौका मिलेगा। कोर्सवाइज टेस्ट और इंटरव्यू की तारीखों की जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर दी गई है। इसके अलावा अभ्यर्थियों को उनके द्वारा आवेदन के समय रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस व इ-मेल के जरिए भी इंटरव्यू की तारीखों की जानकारी दी जाएगी। जामिया हमदर्द के कोर्सेज में एडमिशन के लिए सभी टेस्ट, इंटरव्यू और काउंसलिंग की प्रक्रिया मेन कैम्पस, दिल्ली में ही होगी। इसकी शुरुआत 3 अगस्त से हो जाएगी। कोर्सेज से जुड़ी किसी भी जानकारी के उम्मीदवार विश्वविद्यालय की वेबसाइट ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल पर समय-समय पर जाएं और अपने ईमेल को चेक करते रहें।

ऑनलाइन आवेदन
आवेदक संस्थान की अधिकारिक वेबसाइट jamiahamdard.edu पर जाएं। किसी भी कोर्स के लिए आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ लें और कोर्सेज के अनुसार अपनी योग्यता की जांच कर लें। दाखिले के लिए होने वाली सभी प्रवेश परीक्षाएं और इंटरव्यू, जामिया हमदर्द, नई दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षा की तारीखों में बदलाव या प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू की दिनांक में फेरबदल कर सकते हैं। इसकी सूचना विभाग की वेबसाइट पर दे दी जाएगी।

>Source PATRIKA

Advertisements