विंडोज पर काम करना काफी आसान है। इसके कई फीचर्स काफी यूनीक हैं। जानते हैं इसके कुछ खास फीचर्स के बारे में, जो आपका काम आसान बनाते हैं।

रेडी बूस्ट ऑन स्टेरॉइड
यह फीचर सबसे पहले विंडोज विस्टा में शुरू हुआ था। इसके बाद यह काफी पॉपुलर हुआ। इसमें आप एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव को रैम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप अपने पीसी की स्पीड बढ़ा सकते हैं। यह तरीका वाकई असरदार है। विंडोज 7 और बाद के संस्करणों में आप मल्टीपल फ्लैश ड्राइव्स कम्बाइन कर सकते हैं और पीसी की स्पीड बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको अतिरिक्त यूएसबी पोट्र्स और 4 जीबी की ड्राइव्स की जरूरत पड़ेगी। अतिरिक्त रैम खरीदकर उन्हें इंस्टॉल करने के बजाय यह तरीका सस्ता है।

टास्कबार की लोकेशन
आप चाहें तो जरूरत के मुताबिक टास्कबार को मूव करवा सकते हैं। टास्कबार की लोकेशन बदलने से डिवाइस पर काम करने में आसानी होगी। उदाहरण के तौर पर यदि वेब पेजेज ब्राउज करते हैं तो वर्टिकल स्पेस बढ़ाने के लिए दाईं ओर मूव कर सकते हैं। मैक की आदत है तो इसे टॉप में मूव करके चीजों को और ज्यादा आसान कर सकते हैं। पुराने वर्जन्स में टास्कबार को इसकी नई लोकेशन पर ड्रेग कर सकते हैं। इसके लिए टास्कबार पर राइट क्लिक करके चेक कर लें कि ‘लॉक द टास्कबार’ अनचेक्ड है या नहीं।

क्विक लॉन्च एप्स
विंडोज 7 और 8 में प्रोग्राम को टास्कबार पर पिन कर सकते हैं। विंडोज की के साथ संख्या दबाकर भी ऐसा कर सकते हैं। विंडोज की के साथ 1 दबाने पर पहली एप्लीकेशन खुलेगी। विंडोज की के साथ 3 दबाएं तो तीसरी एप्लीकेशन खुलेगी। ऐसा तभी होगा, जब विंडोज ओपन होंगी। ब्राउजर विंडो, वर्ड व पीडीएफ खुली हैं तो विंडो की के साथ 1, 2 व 3 दबाकर स्विच करें।

सीक्रेट शॉर्टकट्स
आप कंट्रोल, शिफ्ट और एस्केप कीज को एक साथ दबाकर टास्क मैनेजर तक पहुंच सकते हैं। विंडोज की व पॉज/ब्रेक की को साथ में दबाकर सिस्टम प्रोपर्टीज तक पहुंचा जा सकता है। अगर फाइल पर शिफ्ट की के साथ राइट क्लिक करते हैं तो फाइल के हिडन ऑप्शन तक पहुंच सकते हैं। विंडोज की के साथ डी दबाने पर डेस्कटॉप तक पहुंच सकते हैं। विंडोज की के साथ ई दबाने पर माई कम्प्यूटर की विंडो ओपन हो जाती है।

प्रॉब्लम स्टेप रिकॉर्डर
यह हैंडी टूल विंडोज 7 से शुरू हुआ है। यह आपके द्वारा स्क्रीन पर परफार्म किए गए एक्शन्स को रिकॉर्ड करके उन्हें फाइल के रूप में सेव कर सकता है। इस फाइल को डायग्नोसिस के लिए टेक एक्सपर्ट को ईमेल कर सकते हैं। इसके लिए विंडोज की दबाएं और पीएसआर टाइप करें। रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें और रिकॉर्डिंग पूरी होने के बाद स्टॉप बटन दबाएं।

>Source PATRIKA

Advertisements